Bihar Board Class 9th chapter 2 अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम | Ameriki swatantrata sangram class 9th History Notes & Solution
BSEB Bihar Board Class 6 Social Science History Chapter 3. प्रारंभिक समाज | Prarambhik Samaj Class 6th Solutions
Bihar Board Class 7 Social Science History Ch 6 शहर, व्‍यापार एवं कारीगर | Sahar Vyapari Evam Karigar Class 7th Solutions & Notes
Bihar Board Class 10 History Chapter 7 व्यापार और भूमंडलीकरण | Social Science History Vyapar aur Bhumandalikaran Objective Question 2025
Bihar Board Class 7th History Chapter 4 Solution mugal emperor मुगल साम्राज्य
Bihar Board Class 9th chapter 2 अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम | Ameriki swatantrata sangram class 9th History Notes & Solution
BSEB Bihar Board Class 6 Social Science History Chapter 3. प्रारंभिक समाज | Prarambhik Samaj Class 6th Solutions
Bihar Board Class 7 Social Science History Ch 6 शहर, व्‍यापार एवं कारीगर | Sahar Vyapari Evam Karigar Class 7th Solutions & Notes
Bihar Board Class 10 History Chapter 7 व्यापार और भूमंडलीकरण | Social Science History Vyapar aur Bhumandalikaran Objective Question 2025
Bihar Board Class 7th History Chapter 4 Solution mugal emperor मुगल साम्राज्य
previous arrow
next arrow
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Bihar Board Class 10th Hindi Chapter 1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा

आज के इस पोस्ट में हमलोग कक्षा 10वीं हिन्दी का पाठ ‘श्रम विभाजन और जाति प्रथा’ का वस्तुनिष्ठ प्रश्न को देखने वाले है। 

Bihar Board Class 10th Hindi Chapter 1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा

श्रम विभाजन और जाति प्रथा

1. ‘मूक नायक’ क्या है ?
(A) अखबार
(B) पत्रिका
(C) पुस्तक
(D) कहानी संग्रह

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

2. डॉ अम्बेदकर का ‘वाङ्मय’ हिन्दी के कितने खण्डों में प्रकाशित हो चुकी है ?
(A) 15 खण्डों में
(B) 17 खण्डों में
(C) 19 खण्डों में
(D) 21 खण्डों में

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (D)

3. आधुनिक सभ्य समाज ‘कार्यकुशलता’ के लिए किसे आवश्यक मानता है ?
(A) श्रम-विभाजन
(B) धन-विभाजन
(C) जन-विभाजन
(D) जाति-विभाजन

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

4. डॉ० भीमराव अम्बेदकर के पिता का क्या नाम था ?
(A) रामदेव सकपाल
(B) रामजी सकपाल
(C) रामकिशुन सकपाल
(D) राधेराम सकपाल

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

5. डॉ भीमराव अम्बेदकर के माता का क्या नाम था ?
(A) रानी बाई
(B) कुन्ती बाई
(C) शीला बाई
(D) भीमा बाई

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (D)

6. डॉ० अम्बेदकर ने पी-एच डी की उपाधि कब प्राप्त की ?
(A) 1920
(B) 1918
(C) 1916
(D) 1914

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

7. ‘द कास्ट्स इन इंडिया वेयर मैकेनिज्म’ किनकी रचना है?
(A) भीमराव अम्बेदकर की
(B) राममनोहर लोहिया की
(C) महात्मा गाँधी की
(D) सुखदेव की

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

8. आर्थिक पहलू से भी जाति-प्रथा………है।
(A) लाभदायक
(B) हानिकारक
(C) अनुकूल
(D) इनमें से सभी

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

9. ……… पेशे का दोषपूर्ण पूर्व निर्धारण करती है।
(A) श्रम विभाजन
(B) जाति-प्रथा
(C) प्रत्यक्ष
(D) लोकतंत्र

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

10. जाति-प्रथा भारत में बेरोजगारी का एक कारण बनी हुई है।
(A) प्रत्यक्ष
(B) प्रमुख
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें कोई नहीं

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

11. ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा के लेखक हैं
(A) रामविलास शर्मा
(B) भीमराव अंबेदकर
(C) गुणाकर मुले
(D) महात्मा गाँधी

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

12. डॉ० अम्बेदकर का जन्म किस राज्य में हुआ था?
(A) उत्तरप्रदेश
(B) मध्यप्रदेश
(C) हिमाचल प्रदेश
(D) बिहार

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

13. डॉ० अम्बेदकर किस वर्ग के परिवार में जन्म लिये थे ?
(A) पिछड़ा वर्ग
(B) सामान्य वर्ग
(C) दलित वर्ग
(D) मध्यम वर्ग

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

14. ‘जातिवाद’ के पोषकों द्वारा श्रम-विभाजन किसका दूसरा रूप माना जाता है ?
(A) मजदूरी प्रथा
(B) जाति प्रथा
(C) बाल मजदूरी प्रथा
(D) समरसता

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

15. जाति-प्रथा किस प्रकार का श्रम-विभाजन है?
(A) अस्वाभाविक
(B) प्राकृतिक
(C) स्वाभाविक
(D) संवैधानिक

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

16. जाति-प्रथा के अनुसार श्रम-विभाजन का आधार क्या है?
(A) मनुष्य की रूचि
(B) रोजगार सृजन
(C) पैतृक पेशा
(D) कौशल क्षमता

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

17. श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा शीर्षक किनके द्वारा हिंदी में रूपांतरित है?
(A) भीमराव अंबेदकर
(B) रामचन्द्र शुक्ल
(C) ललई सिंह यादव
(D) नलिन विलोचन शर्मा

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

18. जाति-प्रथा मनुष्य के पेशे को किस प्रकार प्रभावित करती है ?
(A) यह मनुष्य के पेशे में बढ़ावा देती है।
(B) यह मनुष्य को जीवन भर के लिए एक पेशे में बांध देती है।
(C) यह मनुष्य के रोजगारोन्मुखी बनाती है।
(D) यह मनुष्य को पेशा के लिए दक्ष बनाती है।

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

19. विडंबना का अर्थ क्या है?
(A) उपेक्षा
(B) उपहास
(C) अवलंबन
(D) आडम्बर

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

20. सच्चे लोकतंत्र का पर्याय है
(A) जाति-प्रथा
(B) सुशासन
(C) भाईचारा
(D) कानून व्यवस्था

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

21. डॉ० भीमराव अम्बेदकर की रचनात्मकता के प्रेरक व्यक्ति थे
(A) महात्मा गाँधी
(B) ज्योतिबा फूले
(C) गोपालकृष्ण गोखले
(D) विवेकानन्द

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

22. किनके प्रोत्साहन पर बाबा साहेब उच्चतर शिक्षा हेतु न्यूयॉर्क गए?
(A) काशी नरेश
(B) पाटियाला नरेश
(C) बड़ौदा नरेश
(D) दरभंगा नरेश

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

23. ‘बुद्धा एण्ड हिज धम्म’ के लेखक कौन हैं?
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) बिरजू महाराज
(C) महात्मा गाँधी
(D) भीमराव अंबेदकर

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (D)

24. भीमराव अंबेदकर की रचना है
(A) द राइट एंड फॉल ऑफ द हिन्दू वीमेन
(B) संत परंपरा और साहित्य
(C) विचार और वितर्क
(D) भारतीय लिपियों की कहानी

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

25. आधुनिक सभ्य समाज श्रम-विभाजन को क्यों आवश्यक मानता है?
(A) रोजगार सृजन के लिए
(B) कार्य-कुशलता के लिए
(C) जाति-प्रथा दूर करने के लिए
(D) सामाजिक विकास के लिए

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

26. भारत की जाति-प्रथा की विशेषता है
(A) यह श्रमिकों का अस्वाभाविक विभाजन है।
(B) यह श्रमिकों का स्वाभाविक विभाजन है।
(C) यह रोजगारवर्धक है।
(D) यह वर्ग-विभेद दूर करता है।

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

27. जाति-प्रथा स्वाभाविक श्रम विभाजन नहीं है, क्योंकि
(A) यह मनुष्य की रूचि पर आधारित है।
(B) यह पैतृक पेशा से सम्बद्ध नहीं है।
(C) इसमें मनुष्य सहजता से रोजगारयुक्त हो जाता है।
(D) यह मनुष्य की रूचि पर आधारित नहीं है।

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (D)

28. लेखक आज के उद्योगों में गरीबी और उत्पीड़न से भी बड़ी समस्या किस मानते हैं ?
(A) निर्धारित कार्य को अरुचि के साथ विवशतावश करना
(B) अनुभवहीनता
(C) कार्य-कुशलता का अभाव
(D) एकता का अभाव

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

29. हिंदू धर्म की जाति-प्रथा किसी भी व्यक्ति को ऐसा पेशा चुनने की अनुमति नहीं देती है जो
(A) उसका पैतृक पेशा न हो
(B) उसका पैतृक पेशा हो
(C) बेरोजगारी बढ़ाता हो
(D) रोजगार को बढ़ावा देता हो

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

30. आधु‌निक मनु कहा गया है
(A) डॉ० राजेन्द्र प्रसाद को
(B) महात्मा गाँधी को
(C) सच्चिदानंद सिन्हा को
(D) डॉ भीमराव अंबेदकर को

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (D)

31. संचारित का शब्दार्थ है
(A) आरोहित
(B) चालित
(C) प्रवाहित
(D) स्वचालित

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

32. ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा’ के लेखक कौन हैं?
(A) डॉ० राममनोहर लोहिया
(B) बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर
(C) महात्मा गाँधी
(D) डॉ० सम्पूर्णानन्द

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

33. लेखक की दृष्टि में विडम्बना की बात क्या है ?
(A) जातिवाद के पोषकों की कमी नहीं है
(B) जातिवाद के पोषक नगण्य हैं
(C) आर्थिक दृष्टि से जातिवाद उचित है
(D) जातिवाद लोकतंत्र के विरुद्ध नहीं है

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

34. डॉ० भीमराव अम्बेदकर की मृत्यु, कब और कहाँ हुई ?
(A) 1956, दिल्ली में
(B) 1957, मध्यप्रदेश में
(C) 1958, वाराणसी में
(D) 1959, बिहार में

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

35. लेखक बेरोजगारी का प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण किसे मानते हैं ?
(A) अशिक्षा को
(B) जनसंख्या को
(C) जाति-प्रथा को
(D) उद्योग-धंधों की कमी को

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

36. डॉ भीमराव अम्बेदकर का जन्म कब हुआ ?
(A) 14 अप्रैल, 1888 को
(B) 14 अप्रैल, 1889 को
(C) 14 अप्रैल, 1890 को
(D) 14 अप्रैल, 1891 को

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (D)

37. डॉ० अम्बेदकर की दृष्टि में भाईचारे का वास्तविक रूप कैसा होता है ?
(A) दूध और शक्कर के मिश्रण की तरह
(B) दूध और पानी के मिश्रण की तरह
(C) तिल और तंडुल के मिश्रण की तरह
(D) पानी और नमक के मिश्रण की तरह

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

38. डॉ० भीमराव अम्बेदकर का जन्म कहाँ हुआ ?
(A) महू, मध्यप्रदेश
(B) गोरखपुर, उत्तरप्रदेश
(C) डुमराँव, बिहार
(D) दानकुनी, पश्चिम बंगाल

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (A)

39. डॉ० अम्बेदकर ने किस पत्रिका का सम्पादन किया था ?
(A) उज्ज्वल भारत
(B) उड़ता भारत
(C) बहिष्कृत भारत
(D) पुरस्कृत भारत

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (C)

40. भारतीय संविधान के निर्माता के रूप में हम किन्हें जानते हैं ?
(A) महात्मा गाँधी को
(B) भीमराव अम्बेदकर को
(C) जवाहरलाल नेहरू को
(D) सुभाषचन्द्र बोस को

SHOW ANSWER
Answer ⇒ (B)

JOIN NOW

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि ऊपर दिए गए कक्षा 10वीं के हिन्दी के पाठ 01 श्रम विभाजन और जाति प्रथा का नोट्स और उसका प्रश्न को पढ़कर आपको कैसा लगा, कॉमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!